fati adiyo ke liye upay in hindi

फटी एड़ियां (Cracked heels)



बवासीर नजला एसिडिटी पीलिया कब्ज मोटापा  - सभी रोगों का सफल इलाज। 


बहुत से लोग अपने शरीर की तो पूरी तरह से सफाई करते हैं लेकिन अपने पैरों की अच्छी तरह से सफाई नहीं करते जिसके कारण उनके पैरों पर मैल जम जाती है, पैरों की त्वचा मृत सी हो जाती है और जगह-जगह से फट जाती है। इस रोग के कारण रोगी के पैर के तलुवों तथा एड़ी में दरारें पड़ जाती हैं तथा वहां की खाल खुरदरी हो जाती हैं। रोगी की एड़ियां फट जाने के कारण उसके पैरों में जलन तथा दर्द होने लगता है। रोगी व्यक्ति को चलने फिरने में भी दिक्कत होने लगती है कभी-कभी तो एड़ियों से खून भी निकलने लगता है। इस रोग का इलाज प्राकृतिक चिकित्सा से करने से पैरों की एड़ियां मुलायम और खूबसूरत बन सकती हैं।

 

फटी एड़ियों का सफल घरेलु उपचार

 

१. हल्के गर्म पानी में दो चम्मच नमक डालकर उस पानी में दोनों पैरों को डालकर थोडी देर बैठना चाहिए। फिर इसके बाद तलुवों को किसी तौलिए से रगड़कर पोंछ लेना चाहिए। इसके बाद यही क्रिया पानी को बदल कर करनी चाहिए। ऐसा करने से तलुवों का मैल निकल जायेगा। इसके बाद एड़ियों और तलुवों पर सरसों का तेल मलकर सूती जुराबें पहन लेनी चाहिए। इस प्रकार से उपचार करने से फटी हुई एड़ियां कुछ ही दिनों में ठीक हो जाती हैं।

२. स्नान करते समय एड़ियों को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए और इसके बाद एड़ियों पर सरसों का तेल लगाना चाहिए।

३. स्नान करने के बाद या फिर सोते समय नाभि में सरसों का तेल लगना चाहिए। इसके बाद 20-25 बार नाभि को मलना चाहिए।

४. इस रोग से बचने के लिए पैरों को ज्यादा गीला होने से बचाना चाहिए और रात को सोने से पहले ग्लिसरीन तथा गुलाबजल और जैतून के तेल को एकसाथ मिला लें। फिर इस तेल से तलुवों तथा एड़ियों की मालिश करें। ऐसा प्रतिदिन करने से यह रोग जल्दी ही ठीक हो जाता है।

५. कच्चे आम को पीसकर फटी हुई एड़ियों पर मालिश करने से बहुत जल्द ही फटी हुई एड़ियां ठीक हो जाती हैं।

६. फटी हुई एड़ियों को ठीक करने के लिए कच्चे पपीते को पीस लें। इसके बाद इसमें जरा-सा सरसों का तेल तथा हल्दी मिलाएं और इस पेस्ट को एड़ियों पर लगाकर कपड़ा बांध लें। इस प्रकार से उपचार करने से कुछ ही दिनों में फटी हुई एड़ियां ठीक हो जाती हैं।

७. बरगद का दूध फटी हुई एड़ियों पर लगाने से बहुत अधिक लाभ मिलता है।

८. फटी हुई एड़ियों पर पिसी हुई मेहंदी लगाने से एड़ियां जल्दी ठीक हो जाती हैं।

९. सरसों के तेल में मोम मिलाकर फटी हुई एड़ियों पर लगाने से एड़िया जल्दी ठीक हो जाती है।

१०. फटी हुई एड़ियों पर प्रतिदिन घी लगाने से एड़ियां जल्दी ठीक हो जाती हैं।

११. फटी हुई एड़ियों को ठीक करने के लिए पानी में बोरिक पाउडर डालकर गुनगुना कर लें। इसके बाद पैरों को थोड़ी देर इस पानी में डालकर बैठे। इससे जल्दी ही एड़ियां ठीक हो जाती हैं।

१२. वैसलीन में बोरिक पाउडर मिलाकर एड़ियों पर लगाने से फटी हुई एड़ियां जल्दी ठीक हो जाती हैं।

१३. पानी में शलगम के टुकड़ों को डालकर उबाल लें। इसके बाद इस पानी से फटी हुई एड़ियों को धोने से फटी हुई एड़ियां ठीक हो जाती हैं।

१४. फटी हुई एड़ियों को साबुन, राख, मिट्टी तथा कीचड़ आदि से बचाकर रखना चाहिए।

१५. सप्ताह में एक बार नींबू का रस मिले हुए पानी से अपने पैरों को धोना चाहिए।

१६. पाचनशक्ति के ज्यादा कमजोर हो जाने के कारण भी एड़ियां फटने लगती हैं इसलिए यदि पाचनशक्ति कमजोर हो गई हो तो सबसे पहले उसको ठीक करने का उपाय करना चाहिए। इसके बाद एड़ी फटने का इलाज कराना चाहिए।

१७. पाचन शक्ति को ठीक करने के लिए पौष्टिक तत्व युक्त तथा पाचनशक्ति को बढ़ाने वाले पदार्थ और विटामिन `सी´ युक्त पदार्थों का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए।

१८. हरी मुलायम घास और नीम के 10 से 12 पत्ते पीसकर पूरी पगतली में अच्छी तरह से लगाकर आधे घंटे बाद धो लें। इससे एड़िया जल्दी ही ठीक हो जाती है।

१९. रात को सोते समय अपनी एड़ियों पर जैतून के तेल की मालिश करनी चाहिए। इससे एड़ी का फटना बंद हो जाता है तथा फटी हुई एडियां ठीक हो जाती हैं।

२०. एड़ियों को फटने से रोकने के लिए प्रतिदिन हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए तथा सुबह के समय में नंगे पैर घास पर चलना चाहिए।


दोस्तों अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो इसे शेयर अवश्य करें। 

अगर आपको किसी भी विषय की पूरी जानकारी चाहिए तो आप हमसे वेबसाइट के माध्यम से जुड़ सकते हैं और जानकारी पा सकते हैं। 


धन्यवाद। 


Post a comment

Pls do not enter any spam link in the comment box.