99% लोग नहीं जानते होंगे स्वास्थ्य रक्षा के नियम

स्वास्थ्य

 my health tips


अच्छा स्वास्थ्य कोन नहीं चाहता, जी हाँ ये प्रशन्न अगर किसी भी व्यक्ति से पुछा जाये तो हर किसी का यही जवाब होगा , हाँ मुझे अपना स्वास्थ्य बिलकुल अच्छा चाहिए या चाहता हूँ।  अच्छे स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिए हमे कुछ नियमों का पालन करना होता है तभी हम हर हाल में रोगमुक्त जीवन जी सकते हैं। 

आज में स्वास्थ्य रक्षा के कुछ नियमों के बारे में आप लोगो को बताऊंगा जो बहुत ही महत्वपूर्ण हैं , जिनको दैनिक जीवन में लाने से या प्रयोग करने से ही हर व्यक्ति डॉक्टर्स या हॉस्पिटल्स से मुक्ति पा सकता है। ये नियम बिलकुल सरल होते हैं जिनको हर व्यक्ति बड़े ही अच्छे से अपने जीवन में ला सकता है और अपने जीवन को रोगों से मुक्त बना सकता है। 

नियमों से मेरा मतलब यही है के कुछ महत्वपूर्ण दिशा निर्देश होते हैं , या ये कह लीजिये के अपने दैनिक कार्यों को करते समय कुछ बातो का अगर ध्यान रखा जाये तो हमारा सब कुछ अच्छा हो सकता है। चाहे फिर ऑफिस हो या घर , दिन अच्छा ही जाता है। 

दोस्तों , आइये जानते है वो कोन कोन सी महत्वपूर्ण बातें हैं जिनको अपने जीवन में अपनाना जरुरी है -


स्वास्थ्य रक्षा के नियम

१. प्रातः काल उठकर कुल्ला करने के बाद कम से कम 2 गिलास ताजा पानी पिएं , सूर्योदय से पहले उठे इससे मन्न बहुत प्रसन्न रहता है और खिला खिला रहता है। 

२. रात को किसी ताम्बे के बर्तन में पानी रख दें , प्रातः काल शौच आदि से पहले नित्य उस पानी को पीने से पाखाना खुलकर आता है , कभी भी कब्ज की समस्या नहीं होती। 
स्वास्थ्य रक्षा के नियम

३. शौच करते समय दांतों को खूब दबाकर बैठने से दांत जीवन भर नहीं हिलते और न कभी लकवा रोग की शिकायत होती है। 

४. हाथ मुँह धोते समय मुँह में एक घूंट पानी को भरकर आँखों पर पानी के छींटें दें इससे आँखों की रौशनी बढ़ती है , निरंतर ऐसा करने से चश्मा भी नहीं लगता। 
स्वास्थ्य रक्षा के नियम

५. भोजन करने से पहले हाथ मुँह धोएं , पैरों को धोने से जठराग्नि का मुँह खुल जाता है तथा भोजन से पूर्व एक गिलास पानी जरूर पीएं। 

६. भोजन करते समय पानी न पीएं , अगर विशेष आवश्यकता हो तो एक घूँट ले सकते है। भोजन के एक घंटे बाद ही पानी पीएं , इससे भोजन पेट में आसानी से पच जाता है। 

७. भोजन के बाद थोड़ी देर के लिए घूमना आवश्यक है।  भोजन के बाद बायां स्वर बंद करने से पाचन शक्ति बढ़ती है।  रात्रि में सोने से पहले जल का सेवन करना बहुत ही लाभदायक होता है। 
स्वास्थ्य रक्षा के नियम

. सप्ताह में दो बार सिर में सरसों के तेल की मालिश अवश्य होनी चाहिए , इससे सिर की नशें खुल जाती है और दिमाग ताजा हो जाता है। 

९. खाना खाने के बाद उठकर पेशाब कर लेने से धातु क्षीणता की बीमारी नहीं होती , ऐसा करने से स्वपनदोष नहीं होता। 

१०. रात को भोजन के ३ घंटे बाद स्त्री पुरुष का संग होना चाहिए , इसके पूर्व संग करने से पेट की अनेक बीमारियां पैदा हो जाती हैं। 

११. स्त्री को पुरुष के संग के बाद कभी भी बच्चे को दूध नहीं पिलाना चाहिए , इससे बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। 

१२. मधुमेह के रोगी , जिनको पेशाब में चीनी आती है , अगर नित्य सुबह दौड़ लगाएं तो बिना औषधि के पेशाब में चीनी आना बंद हो जाता है। 

१३. अगर किए व्यक्ति ने शराब ज्यादा पी ली हो तो एक कागजी निम्बू का रस पिलाने से नशा कम हो जाता है।  निम्बू के रस से अफीम व कॉफ़ी के विष का भी प्रभाव ख़तम हो जाता है। 

१४. अगर किसी आवक्ति ने भांग ज्यादा पी ली हो तो , अरहर की दाल उबली हुई को पिलाने से नशा ५० प्रतिशत तक कम हो जाता है। 

१५. अगर अपने ज्यादा आम खा लिए है तो ऊपर से दो चार जामुन खा लेने से नुकसान नहीं होता और अगर जामुन ज्यादा खा लिए है तो ऊपर से एक या दो आम खा लेने से नुकसान नहीं होता। 


स्वास्थ्य सम्बन्धी आवश्यक निर्देश 


चैत में नीम 
वैसाख में चावल 
ज्येष्ठ में दोपहर को सोना 
आषाढ़ में घर की मररमत 
सावन में हरे 
भादो में चना 
आश्विन में गुड़ 
कार्तिक में मूली 
अगहन में तेल 
पौष में दूध 
माघ में खिचड़ी 
फाल्गुन में प्रातः स्नान करने से या प्रातः खाने से 

ऊपर बताये गए महत्वपूर्ण निर्देश और आहार प्रातः करने से या प्रातः खाने से स्वास्थ्य उत्तम रहता है और लम्बी आयु की प्राप्ति होती है। 

दोस्तों ऊपर बताये गए स्वास्थ्य निर्देशों का पालन करना बहुत ही लाभकारी होता है अतः इनका लाभ उठाएं। 
अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगे या ये जानकारी महत्वपूर्ण लगे तो इसे जनहित में शेयर जरूर करें। 

अगर किसी को कोई भी रोग से परेशानी है तो कांटेक्ट कर सकते है , हम हर रोगी को सफल और कारगर आयुर्वेदिक उपचार देते हैं अतः आप बेझिजक अपनी समस्या हमसे शेयर कर सकते हैं। 

गंजेपन का रामबाण इलाज https://myhealthtips1512.blogspot.com/2020/06/baalon-ka-safal-ilaaj.html


शुगर का आयुर्वेदिक उपचारhttps://myhealthtips1512.blogspot.com/2020/06/sugar-ayurvedic-ilaaj.html

बवासीर का 100 % आयुर्वेदिक इलाज https://myhealthtips1512.blogspot.com/2020/05/bawasir-masse-gharelu-ilaj.html



धन्यवाद। 


Post a comment

Pls do not enter any spam link in the comment box.