आँखों के निचे काले घेरे और फटे होंठ का उपचार


आँखों के निचे काले घेरे अथवा धब्बे 


आंखों के नीचे काले धब्बे होना आम समस्या है कम सोने, अधिक थकान होने, कमजोरी अथवा किसी बीमारी के कारण होते है प्राय: नींद आने की बीमारी के कारण होते हैं और उनकी आंखों पर काले धब्बे पड़ जाते है नींद लेना स्वास्थ्य के लिये आवश्यक है यदि आपको नींद नही आती, आप को थकावट रहती है तो रोज सुबह घर में ही एक्ससाइज करनी चाहिये

ankhon ke niche kale ghere

आंखों की चारों तरफ की त्वचा बड़ी नाजुक होती है इसलिये सौन्दर्य प्रसाधन लगाते समय बड़ी सावधानी बरतनी चाहिये सोने से पहले त्वचा को नमी देने वाली क्रीम या लोशन इस्तेमाल करनी चाहिये रूई के फोहे को आंखों के इर्द-गिर्द लगाएं आंखों के लिये बादाम क्रीम सबसे उपयुक्त होती है इससे रंग भी साफ होता है और साथ ही त्वचा का पोषण होता है। कोई भी सौन्दर्य-प्रसाधन  तत्व आंखों वाले क्षेत्र पर ज्यादा देर नहीं लगाना चाहिये चेहरे पर लगाया जाने वाला लेप आंखों के आसपास नहीं लगाना चाहिये आंखों पर खीरे का रस, आलू का रस तथा गुलाबजल को रूई के फोहे में भिगोकर आंखों पर रखना चाहिये

फंटे होंठों के लिए 

https://myhealthtips1512.blogspot.com/

किसी भी मौसम में होंठ फटने लगते हैं। ऐसे में होंठों की सुंदरता खत्म होने लगती है। अगर आप भी अपने होठों के फटने या कालेपन से परेशान हैं तो नीचे दिए जा रहे कुछ आसान नुस्खों से आप अपने होठों की सुन्दरता को चार चांद लगा सकते हैं-

नित्य दो बार होंठों पर ग्लिसरीन लगाने से लाभ होता है।

इलायची पीस कर मक्खन में मिलाकर रोज दिन में दो बार कम से कम सात दिन लगाएं।

गुलाब के फूल को पीसकर उसमें थोड़ी सी मलाई या दूध मिलाकर होंठों पर लेप करें।

नहाने से पहले हथेली में चौथाई चम्मच मूंगफली का तेल लेकर अंगुली से हथेली में रगड़े। फिर होंठो पर इसकी मालिश करें। होंठो के लिए यह लाभप्रद है।

सोने से पहले सरसों का तेल नाभि पर लगाने से होंठ नहीं फटते।

घी में जरा सा नमक मिलाकर होंठों नाभि पर लगाने से होंठ फटना बंद हो जाते हैं।

पांच बादाम रोज सुबह-शाम खाने से होंठ नहीं फटते।

ताजे गुलाब की पंखुडियों में थोडी सी मलाई मिला कर होंठों पर लगाएं
ऎसा नियमित करने से होंठ गुलाब से खिल उठेंगे।

आप होंठों पर सिर्फ शहद भी लगा सकते हैं।

सूखे होंठों पर ताजा मक्खन लगाएं।

जायफल, गुलाब की ताजी पंखुडियां और ताजा मक्खन मिला कर होंठों पर लगाएं।

जैतून का तेल और वैसलीन मिलाकर दिन में तीन या चार बार फटे होंठों पर लगाएँ। तीन-चार दिन नियमित उपचार करने पर आपके होंठों की दरारें भरने लगेंगी या भर जाएँगी।

होंठ कुछ ज्यादा ही फटे-फटे से रहते हैं तो टमाटर के रस में घी या मक्खन मिलाकर लगाएँ। जब तक होंठों की त्वचा चिकनी नहीं हो जाती, यह उपाय जारी रखें।

मौसम कोई भी हो, होंठों पर इसका प्रभाव हो इसके लिए शरीर में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी होने दें। इसके लिए अपने दैनिक आहार में हरी सब्जी, दूध, घी, मक्खन, ताजे फल और ज्यूस लेती रहें।
और 
अच्छी नींद के लिए 

https://myhealthtips1512.blogspot.com/

पूरे दिन तरोताजा और उर्जा से भरपूर रहने के लिए जरूरी है कि आप रातभर अच्छी और सुकूनभरी नींद लें लेकिन चिंता, सोने का स्थान और परिस्थितियां आपकी नींद में बाधक हो सकती हैं।

योगा ध्यान करें

अगर कोई व्यक्ति नियमित रुप से योगा ध्यान करता है तो उसे रात में नींद नहीं आने की समस्या होने की संभावना कम होती है। योगा आपके शरीर की थकान तनाव को कम करता है जिससे आप अच्छी नींद ले सकते हैं।

चाय कॉफी का परहेज जरूरी

सोने से पहले या शाम के समय ज्यादा कॉफी या चाय न पीएं क्योंकि चाय और कॉफी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जिनसे उत्तेजना बढ़ती है और मस्तिष्क को जागृत कर देती है। ऐसे में नींद नहीं आने की समस्या हो सकती है।

सोने का समय तय रे

अपने सोने जागने का समय तय करें, इससे जब आपको आदत हो जाएगी तो अपने आप उस समय आपको नींद आने लगेगी। रात में ज्यादा देर तक नहीं जागें इससे नींद गायब हो जाती है इस कारण हानिकारक एडेरेनाइन हार्मोन का उत्पादन बढ़ जाता है। इसका नतीजा यह निकलता है कि आपको नींद ही नहीं आती है। तय समय पर खुद को सोने के लिए तैयार करें।

टीवी से जरा दूरी भली

सोने से आधे घंटे पहले टीवी कंप्यूटर के पास नहीं बैठे क्योंकि टीवी और कंप्यूटर की स्क्रीन से आने वाली रोशनी हमारे शरीर को ये एहसास दिलाती रहती है कि अभी दिन है। इस कारण हमारा शरीर सोने के लिए तैयार नहीं हो पाता। सोने से पहले आप किताबें पढ़ सकते हैं।

म्यूजिक थेरेपी

संगीत में जादू होता है। ये मन की थकान को कम करता है, जिससे शरीर की थकान भी कम हो जाती है। सोने से पहले मधुर कीर्तन सुनें, नींद जल्दी आती है।

पंजो की मसाज करें

खुद को अच्छी नींद के लिए पंजो का मसाज भी करें। दिनभर की थकान के बाद जब आपके पैरों में मसाज किया जाता है तो इससे आपको आराम मिलता है और नींद अच्छी आती है।



दोस्तों अगर आपको ये टिप्स और घरेलु नुस्खे अच्छे लगें तो इस आर्टिकल को शेयर जरूर करें। 


धन्यवाद। 

Post a comment

Pls do not enter any spam link in the comment box.