27.5.2020 Piliya( Jaundice) ke lakshan aur Ilaaj

पीलिया 


रक्तरस में पित्तरंजक नामक एक रंग होता है, जिसके आधिक्य से त्वचा और श्लेष्मिक कला में पीला रंग जाता है। इस दशा को पीलिया कहते हैं।


गर्मी तथा बरसात के दिनों में जो रोग सबसे अधिक होते हैंउनमें से पीलिया प्रमुख है।पीलिया की वजह से शरीर में खून की कमी होने लगती है और 
शरीर पीला पड़ने लगता है। पाचन तंत्र कमजोर तो होता ही है। 

आंखों के सफेद हिस्से का पीला पड़नानाखून का पीला होना औरपेशाब में पीलापन इसके लक्षण हैं।इन लक्षणों की अनदेखी भारी पड़ सकती है।अगर आप पीलिया से पीडि़त हैं तो आप हमारी इस घरेलु दवा का इस्तेमाल कर मात्र 10 दिनों में सामान्य हो सकते हैं।






पीलिया एक ऐसा रोग है जो हेपेटाइटिस 'या हेपेटाइटिस 'सी
वायरस के कारण फैलता है।पीलिया शरीर के अनेक भागों को अपना शिकार बनाता है और 
शरीर को बहुत हानि पहुंचाता है। 






आज में आपको पीलिया के ऐसे इलाज के बारे में बताऊंगा जो हम 70 सालों से बिलकुल सफल कर रहे है जिससे पीलिया बिलकुल ठीक हो जाता है लेकिन उसके फरहेज अच्छे से करने पड़ते है नहीं तो दवा का असर नहीं होगा


दवा का सामान इस प्रकार है :

1 . फिटकरी - 10 ग्राम 
2 . गेरू - 10  ग्राम 

5.imimg.com/data5/RX/AP/MY-13103461/industrial-...Rock Salt Geru Manufacturer & Exporters from Delhi, India | ID ...

दवा बनाने की विधि -

फिटकरी को तवे पर भूनना है जब तक उसका पाउडर न बन जाये, फिर उसको ठंडा करके बारीक पीसना है और फिर गेरू को अच्छे से पीस खरल करके फिटकरी के पाउडर में मिक्स कर देना है , बस आपकी दवा तैयार है। 


दवा लेने का तरीका :

एक चुटकी दवा का सेवन सुबह खाली पेट एक कटोरी दही में मिला कर करना है और 1 घंटे तक कुछ खाना पीना नहीं है। ये दवा आपको 7 से 8 दिनों तक लेनी है। 


फरहेज :

चाय , कॉफ़ी , लाल मिर्च , डालडा घी , वनस्पति तेल , घी , चिकना पदार्थ कोई भी, खटाई , तला हुआ , इन सब चीजों के खाने और पिने की मनाही है। 





में आपको बता दू हम पिछले 70 सालो से लोगो को इस दवा से ठीक करते हुए आ रहे है और करीब 5000 से ज्यादा मरीज़ो का सफल इलाज कर चुके है। 


इसके अलावा अगर आपको कोई भी सुझाव लेना है तो मुझसे कमेंट बॉक्स के माध्यम से सम्पर्क कर सकते है। 






धन्यवाद। 


1 Comments

Pls do not enter any spam link in the comment box.

Post a comment

Pls do not enter any spam link in the comment box.